डॉ. नीतू की मैथिली व भोजपुरी लोकगीतों की त्रिवेणी में गोता लगाते रहे श्रोता

Spread the love

छपरा। विश्व प्रसिद्ध हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेले के अवसर पर उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय की ओर से आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रसिद्ध लोकगायिका डॉ नीतू कुमारी नवगीत ने मगही, मैथिली और भोजपुरी लोकगीतों की त्रिवेणी शनिवार को बहाकर श्रोताओं- दर्शकों को मंत्र मुग्ध कर दिया । नीतू ने गीत संगीत के माध्यम से बिहार की परंपरागत संस्कृति के विभिन्न रंगों में श्रोता दर्शक डुबते उतराते रहे । डॉ नीतू ने गणेश जी की स्तुति मंगल के दाता रउवा बिगड़ी बनाई जी पेश कर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आगाज़ किया ।

फिर महाकवि विद्यापति रचित वंदना जय जय भैरवी असुर भयावनि पेश करके उन्होंने माहौल को भक्तिमय बना दिया । बाबा हरिहर नाथ की भूमि की अपरंपार महिमा का वर्णन करते हुए डा नीतू ने ” भगती जगा के मन में ओढ़ ल चुनरिया, चला हो सखियां हरिहर बाबा के नगरिया, गाकर महफिल को ऊंचाई प्रदान की । जब डा नीतू ने ” कोयल बिन बगिया ना शोभे राजा पेश की श्रोता रोमांचित हो उठे । कौन देशे गेले बलमुआ, कथिया लईहे ना, रेलिया बैरन पिया को लिए जाए रे गाकर खुब तालिया बटोरी ।

इस अवसर पर प्रसिद्ध लोक गायिका डॉ नीतू कुमारी नवगीत ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि गीत संगीत केवल मनोरंजन माध्यम नहीं है । इसके माध्यम से लोगों को समाजिक कुरीतियों के विरुद्ध जागरूक किया जा सकता है और इस मेले में यह हो रहा है । उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक लड़ाई किसी भौगोलिक खंड को जीतने के लिए नहीं है, बल्कि मन को जीतने के लिए है । उन्होंने कहा कि भ्रूण हत्या, कम उम्र में लड़कियों का विवाह और दहेज प्रथा जैसी समस्याएं लोगों के दिमाग में आज भी है और इन समस्याओं को लोगों के दिमाग से ही निकालना होगा । उन्होंने कहा कि उन्होंने बिटिया है अनमोल रतन एल्बम के माध्यम से बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के संदेश को आगे बढ़ाते हुए बाल विवाह, दहेज प्रथा भ्रूण हत्या और महिलाओं पर अत्याचार की समाप्ति के लिए आवाज उठाया है । गीत संगीत के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा हैै । आज के समय मे कई तरह के प्रदूषणों में सांस्कृतिक प्रदूषण सबसे खतरनाक होता है ।

Ganpat Aryan

Ganpat Aryan

Multimedia Journalist

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
error: Content is protected !!