प्रमंडलीय खरीफ महोत्सव में बोले आयुक्त: किसान हित के प्रति हमेशा जागरूक रहे कृषिकर्मी

Spread the love

छपरा। किसानों के हितों के प्रति कृषि विभाग के कर्मी जवाबदेह बने,तभी सरकार की योजना का लाभ सही से उन्हें मिल सकेगा। यह बातें प्रमंडलीय आयुक्त लोकेश कुमार सिंह ने शहर के एकता भवन में आयोजित प्रमंडल सह जिला स्तरीय खरीफ महोत्सव अभियान का शुभारंभ करते हुए कही। पदाधिकारियों एवं कृषि के क्षेत्र मे कार्यरत कर्मियों को संबोधित करते हुए आयुक्त ने कहा कि किसान से अधिक से अधिक जुड़ने की जरूरत है।

किसानों की मूल समस्या को जानने पर बल
आयुक्त ने कहा कि किसानों से मिलकर और उनकी मूल समस्याओं को जानने की कोशिश करें और फिर उसका निदान निकालें। उन्होंने कहा कि कृषि के विकास के लिए सरकार के द्वारा महत्वपूर्ण योजनाएँ चलायी जा रही है जिसकी समुचित जानकारी किसानों को दिया जाना जरूरी है। ताकि योजनाओं का लाभ किसानों को मिल सके।

कृषि समन्यवक भ्रमणशील रहे
आयुक्त ने कृषि समन्वयक एवं किसान सलाहकार क्षेत्र में भ्रमणशील रहने को कहा। उन्होंने किसान रजिस्ट्रेशन मे एकरुपता रखने की बात कही। डीजल अनुदान प्रक्रिया को और सरल बनाने को कहा ताकि किसानों को प्रखंड का चक्कर न लगाना पड़े।खरीफ महोत्सव में बताया गया कि सारण प्रमंडल कृषि परिस्थितिकी क्षेत्र जोन-1 अंतर्गत आता है। जहाँ औसत वार्षिक वर्षापात 1145.8एम.एम है। इस परिस्थिति में किस तरह से खेती की जाए ताकि पैदावार अधिक-से अधिक हाॅसिल किया जा सके। 

ये भी पढ़ें: सारण में पेयजल संकट से निपटने के लिए DM का निर्देश, टैंकर से घर-घर पहुंचाये पानी

दस लाख से अधिक किसानों को लाभ
आयुक्त ने कहा कि किसानों के हित में सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ प्रमण्डल के निबंधित दस लाख से अधिक किसानों को प्रत्यक्ष लाभ डीबीटी के माध्यम से किया जा रहा है। समारोह में प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि योजना की जानकारी भी दी गया। कृषि इनपुट अनुदान के तहत खरीफ वर्ष 2018 में सुखा प्रभावित होने के कारण प्रमण्डल 29 लाख से अधिक किसानों के बीच एक सौ अठाईस करोड़ एकसठ लाख चैहतर हजार तीन सौ अन्ठानवें रुपया अनुदान के रुप में वितरित किया गया जो राज्य में सर्वाधिक है। स्वायल हेल्थ कार्ड योजना अंतर्गत वर्ष 2017-18 एवं 2018-19 में प्रमण्डल के कुल छह लाख से अधिक किसानों को स्वायल हेल्थ कार्ड हस्तगत किया गया।

ये भी पढ़ें: छपरा में CSP संचालक से 6 लाख की लूट की साजिश नाकाम, मास्टर माइंड समेत 6 अपराधी गिरफ्तार 

प्रोत्साहन योजना के बारें में दी गयी जानकारी 

महोत्सव में कृषि यांत्रिकरण योजना, मुख्यमंत्री तीब्र बीज विस्तार योजना, एकीकृत बीज ग्राम योजना, जैविक खेती प्रोत्साहन योजना में सरकार द्वारा दी जाने वाली सहायता की विस्तृत जानकारी दी गयी। महोत्सव में राष्ट्रीय विकास योजना के अंतर्गत कृषि उपादानों (बीज, जैव उर्वरक, सुक्ष्म पोषक तत्व यंत्र) इत्यादि का अनुदान पर वितरण,संकर धान बीज वितरण, फसल प्रत्यक्षण एवं कृषक प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित करने की जानकारी दी गयी। महोत्सव मे आयुक्त के अलावा डाॅ ब्रजेश कुमार, संयुक्त निदेशक (शष्य) फसल एवं प्रक्षेत्र, संयुक्त निदेशक (शष्य) सारण प्रमंडल, छपरा, जिला कृषि पदाधिकारी, सारण एवं गोपालगंज, संयुक्त निबंधक, सहयोग समिति, सारण प्रमंडल छपरा, कृषि विज्ञानिक, कृषि समन्वयक, कृषि सलाहकार एवं संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

Ganpat Aryan

Ganpat Aryan

Multimedia Journalist

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
error: Content is protected !!