सारण व महाराजगंज लोकसभा क्षेत्र की पारदर्शी तरीके से होगी मतगणना: डीएम

Spread the love
  • किसी भी  मतगणना कर्मी मोबाईल या अन्य इलेक्ट्राॅनिक उपकरण लेकर जाने की नहीं होगी इजाजत
  • पूरी प्रक्रिया की होगी वीडियोग्राफी
  • 168 टेबल पर लगाये जायेंगे 800 मतगणनाकर्मी

छपरा। जिला निर्वाचन पदाधिकारी -सह- जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने समाहरणालय सभागार मे निर्वाची पदाधिकारी एवं सहायक निर्वाची पदाधिकारी के टेबल पर प्रतिनियुक्त पदाधिकारी, पर्यवेक्षक, सहायक एवं कार्यपालक सहायक से मतगणना का प्रशिक्षण सोमवार को दिया । डीएम ने इस दौरान कहा कि मतगणना का कार्य पूरी सूचिता के साथ होगी। पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी होगी । मतगणना कक्ष के अन्दर कोई भी मतगणना कर्मी, पदाधिकारी मोबाईल या अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरण लेकर नही जाएंगे। जिलाधिकारी ने 19 – महराजगंज एव 20 – सारण लोक सभा के मतगणना के संबंध में उपस्थित सभी पदाधिकारी एवं गणना कर्मी को बड़ी बारीकी से सभी पहलुओं कि जानकारी दी। प्रशिक्षण दो सत्रों में आयोजित किया गया। प्रथम सत्र में सारण लोकसभा और द्वितीय सत्र में महराजगंज लोकसभा के मतगणना कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया।

ये भी पढ़ें: सारण में आर्केष्ट्रा देखने के दौरान जमकर हुई मारपीट, ट्रैक्टर से कुचल कर एक की मौत 
सुबह आठ बजे से शुरू होगी मतगणना
जिलाधिकारी ने कहा कि सभी कर्मी समय से मतगणना कक्ष में प्रवेश करेंगें। मतगणना का कार्य 8 बजे प्रारंभ होगी। इसके पूर्व प्रेक्षक एवं अभ्यर्थी, निर्वाचन अभिकर्ता की उपस्थिति में 7ः30 बजे ब्रजगृह खोला जाएगा। जहां से प्रत्येक चक्र के गणना के लिए ईवीएम का कन्ट्रोल यूनिट निकाला जाएगा। पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी करायी जाएगी।


23 राउंड में पूरी होगी मतगणना
मतगणना का कार्य विधान सभा सेग्मेंट में चक्रवार करायी जाएगी। 118 – छपरा विधान सभा सेग्मेंट की गणना सबसे अधिक 23 चक्र में पूरी होगी। प्रत्येक चक्र की गणना के बाद उस चक्र का परिणाम एनाउन्स किया जाएगा। प्रत्येक विधान सभा सेग्मेंट की गणना के लिए 14 -14 टेबल लगाए जाएंगे। किस बूथ की गणना कौन से टेबल पर होगी इसकी तैयारी कर ली गई है। मतगणना कर्मी की सूची का रेण्डमाइजेशन 23 मई को ही सुबह 5 बजे किया जाएगा और मतगणना केन्द्र पर सुबह 6 बजे कर्मी को बताया जाएगा की उसे किस टेबल पर गणना करनी है। मतगणना मे पूरी पारदर्शिता बरती जाएगी और यह कार्य मतगणना अभिकर्ता के समक्ष संपन्न करायी जाएगी।

ये भी पढ़ें: तपीश गर्मी में लू से बचाता है तरबूज, छपरा शहर में सज गयी दुकानें.
एक टेबल से दूसरे टेबल नहीं जा सकेंगे तैनात कर्मी
मतगणना अभिकर्ता जिस टेबल के लिए नियुक्त होगें उन्हे दूसरे टेबल या दूसरे विधान सभा सेग्मेंट मे जाने की इजाजत नही होगी। मतगणना के दौरान निर्वाचन आयोग के निर्देश का कड़ाई से अनुपालन कराया जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि मीडिया के लोगों को मतगणना संबंधित अद्यतन जानकारी देने के लिए मतगणना स्थल पर मीडिया सेन्टर भी बनाया जाएगा, जहां से मतगणना का रूझान प्राप्त करेंगे।


वीवीपैट मीशन की पर्चियों की होगी गणना
निर्वाचन आयोग के निर्देश के आलोक मे प्रत्येक विधान सभा सेग्मेंट के 5 – 5 वीवीपैट मशीन की पर्चियों की गणना कर मिलान करायी जाएगी। वीवीपैट का चयन लाॅटरी के माध्यम से किया जाएगा। इस अवसर पर जिलाधिकारी के साथ अपर समाहर्ता – सह- निर्वाची पदाधिकारी, 20-सारण लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र अरूण कुमार, सभी सहायक निर्वाची पदाधिकारी, सहित आरओ और एआरओ टेबल पर प्रतिनियुक्त पदाधिकारी, मतगणना पर्यवेक्षक, सहायक एवं कार्यपालक सहायक उपस्थित थे।


800 मतगणना कर्मियों को दिया गया प्रशिक्षण
निदेशक जिला ग्रामीण विकास अभिकरण सुनिल कुमार पाण्डेय एवं डीपीओ समग्र शिक्षा अभियान अमरेन्द्र गौड़ की उपस्थिति में लक्ष्मी नारायण ब्राह्मण उच्च विद्यालय में कुल 800 मतगणना कर्मियों को 2 पालियों में मास्टर ट्रेनरों के द्वारा मतगणना का प्रशिक्षण दिया गया।

Ganpat Aryan

Ganpat Aryan

Multimedia Journalist

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
error: Content is protected !!