छपरा में नेटवर्क कमजोर होने के कारण नही मिल रहा 4G सेवा का लाभ, उपभोक्ता परेशान

Spread the love

छपरा। सारण जिले के शहरी क्षेत्र समेत गाँव इलाकों में बीएसएनएल सहित दूसरी कई कम्पनियों का नेटवर्क सही से काम नहीं कर रहा है. जिससे मोबाइल धारकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इसकी शिकायत मोबाइल धारक कंपनियों के कॉल सेंटर पर लगातार करते है. लेकिन, यह भी विडंबना है कि कॉल सेंटर से भी बेहतर ढंग से उपभोक्ताओं की बात नहीं हो पाती है. हालांकि लोकलस्तर पर रोजाना काफी संख्या में दूर संचार कार्यालय को शिकायत मिल रही है. लेकिन इसका निराकरण नहीं हो पा रहा है. नेटवर्क की बदहाली के कारण उपभोक्ता पोटेबिलिटी क्क्त दूसरे नेटवर्क में जा रहे हैं, लेकिन जिस नेटवर्क में जा रहे है उसका भी नेटवर्क कुछ बेहतर नहीं है.

कॉल ड्रॉप की समस्या बनी सिरदर्द

मोबाइल उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं के अनुसार , मोबाइल फोन का नेटवर्क अचानक चले जाना तो आम बात हो गयी है. बात करते करते नेटवर्क अचानक चले जाने जैसी समस्या है या फिर नेटवर्क है भी तो कॉल के दौरान एक तरफ की आवाज सुनाई देने लगता है. इस समस्या को लेकर लोग सिम कार्ड से लेकर सर्विस प्रोवाइडर तक को कोसते हैं. बिहार तथा उतर प्रदेश का सीमावर्ती क्षेत्र होने के कारण भी कई जगहों पर नेटवर्क की बहुत बड़ी समस्या बनी हुयी है.कुछ ऐसी जगह है जहां चले जाने के बाद न तो बिहार का ना ही यूपी का नेटवर्क मिलेगा.जिस कारण काफी परेशानी होती है. सीमावर्ती क्षेत्र के लोगों को आपात स्थिति में स्थानीय प्रशासन से भी संपर्क करने में काफी परेशानी होती है.

कभी डाउनलोड तो ,कभी अपलोड करने में आ रही परेशानी

तामाम सर्विस प्रोवाइडर जितना दावा कर ले, लेकिन मानक के अनुरूप फोर-जी स्पीड उपलब्ध नही है. बेहतर नेटवर्क उपलब्ध करानेवाली कम्पनियों की ओर से अधिकतम पांच से सात एमबीपीएस स्पीड मिल रही हैं. इससे भी डाउनलोड, तो कभी अपलोड स्पीड स्लो या फेल रहता हैं. विभिन्न नेटवर्क कंपनियों के संचालकों का भी मानना है कि गांव में नेटवर्क वाकई कमजोर हैं और इसमें सुधार की बहुत जरूरत हैं. क्योंकि, आज लोगों के अधिकतर काम मोबाइल से ही हो रहे हैं. अगर नेटवर्क सही नहीं मिलेगा बातें नहीं हो पायेगी, तो फिर यह तकनीकी बेकार है.

Ganpat Aryan

Ganpat Aryan

Multimedia Journalist

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
error: Content is protected !!