छपरा में आयुष्मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का हुआ शुभारंभ,इलाज के लिए मिलेगा 5 लाख रुपये

Spread the love

छपरा। सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने कहा है आयुष्मान भारत योजना के लागू हो जाने से गरीब परिवारों को आरोग्य का एक बड़ा सुरक्षा कवच प्राप्त होगा। वह रविवार को समाहरणालय सभा कक्ष में आयोजित आयुष्मान भारत योजना के शुभारंभ के मौके पर रविवार को बोल रहे थे । उन्होंने कहा कि कोई गरीब पैसा और चिकित्सा के आभाव में नही मरेगा। उसे इस योजना का लाभ मिलेगा। वह राज्य में अथवा राज्य से बाहर के अस्पतालों में भी इलाज की सुविधा मिलेगी ।

जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने आयुष्मान भारत योजना के महत्व और उद्देश्य पर विस्तार से प्रकाश डाला । उन्होंने कहा कि यह सरकार की एक महत्वकांक्षी योजना है। जिला प्रशासन समाज के अंतिम व्यक्ति तक स्वास्थ्य सेवाओं के लाभ को पहुॅचाने के लिए दृढ़ संकल्पित है। इसे एक मिशन के रुप में लिया गया है और अधिक से अधिक लोगों को इस योजना से जोड़ा जा रहा है । उन्होंने कहा कि वर्तमान में दो लाख 51 हजार परिवारों को इस योजना के लिए चिंहित किया गया है, जिसमें दो लाख 37 हजार ग्रामीण क्षेत्रों एवं 17 हजार शहरी क्षेत्रों से संबंधित है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत प्रति परिवार प्रति वर्ष पांच लाख रुपया तक का इलाज कराने के लिए राशि उपलब्ध कराने की व्यवस्था है, जो पुरी तरह कैश -लेस एवं पेपर- लेस है। चिंहित परिवारों के लिए गोल्डेन- ई कार्ड निर्गत किया जा रहा है, जिसमें परिवार की आपेक्षित जानकारी रहेगी। लाभार्थी परिवार का चयन समाजिक- आर्थिक एवं जातिगत जनगणना 2011 में निर्धारित पात्रता के आधार पर की गयी है। उन्होेंने कहा कि इसके लिए टाॅल-फ्री नम्बर 14555 पर इस संबंध मे कोई भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। जिलाधिकारी ने कहा कि गोल्डेन- ई कार्ड के आधार पर मरीजों का इलाज अस्पतालों में होगा। लाभार्थी का एक पैसा भी व्यय नहीं होगा। व्यय की राशि अस्पतालों को हस्तांतरित कराया जाएगा। अगर कार्ड छुट जाए तो, आकस्मिकता की स्थिति में लाभुक के अंगुठे के निशान के आधार पर अस्पतालों में भर्ती ली जाएगी।
इस अवसर पर सांसद श्री सिग्रीवाल एवं जिला पदाधिकारी ने 15 लाभूकों के बीच गोल्डेन- ई कार्ड का वितरण किया। डीएम ने बताया कि बाकी लाभूको को प्रखंड कार्यालय में कार्ड का वितरण कर दिया जाएगा।

खास बातें

  •  जिले के 15 लाभूको को मिला गोल्डेन ई कार्ड
  • प्रति परिवार प्रति वर्ष पांच लाख रुपये इलाज कराने के लिए राशि मिलेगी
  • लाभार्थी परिवार का चयन समाजिक- आर्थिक एवं जातिगत जनगणना 2011 में निर्धारित पात्रता के आधार पर होगा
  • टाॅल-फ्री नम्बर 14555 पर प्राप्त की जा सकती है जानकारी
  • दो लाख 51 हजार परिवार इस योजना के लिए चिंहित
  • दो लाख 37 हजार ग्रामीण क्षेत्रों एवं 17 हजार शहरी क्षेत्रों है लाभार्थी

सबसे पहले इस योजना के शुभारंभ कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दिखाया गया । समारोह में जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आये बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया। इस अवसर पर बिहार विधान सभा सदस्य सी.एन.गुप्ता, शत्रृघ्न तिवारी, प्रभारी सिविल सर्जन डा शंभूनाथ सिंह, डीपीसी सह नोडल ऑफिसर रमेशचन्द्र कुमार, जदयू जिलाध्यक्ष अल्ताफ आलम राजू सहित जन प्रतिनिधि उपस्थित थे।
प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत का शुभारंभ प्रधानमंत्री ने प्रभात तारा मैदान राँची से किया और बिहार में इस योजना का शुभारंभ राज्यपाल लालजी टंडन एवं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना के ज्ञान भवन में किया, दोनों कार्यक्रमों का सीधा प्रसासण समाहरणालय में उपस्थित लोगों के बीच किया गया।

Ganpat Aryan

डिजिटल मीडिया के पत्रकार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Close
error: Content is protected !!